Breaking News

फिर बढ़े तेल के दाम : महज 12 दिनों में 6.55 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, चेक करें आज की कीमतें


Petrol-Diesel Price: देश में लगातार फ्यूल के दामों बढ़ोतरी की जा रही है. गुरुवार यानी 18 जून को देश में लगातार 12वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 53 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 64 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने 12 हफ्तों तक तेल के दामों किए जाने वाले रोजाना बदलाव के नियम पर रोक लगा रखी थी, जिसे फिर से शुरू किया गया है, लेकिन इसके बाद से ही रोज तेल के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है. पिछले 12 दिनों की लगातार हुई वृद्धि के बाद पेट्रोल 6.55 रुपए और डीजल 7.13 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है.
देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, गुरुवार को तेल के दाम बढ़ाए जाने के बाद से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 77.81 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं, वहीं डीजल की कीमतें  76.43 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं.
अगर दूसरे शहरों पर नजर डालें तो कोलकाता में गुरुवार को पेट्रोल के दाम 79.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 71.38 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं. मुंबई में पेट्रोल 84.15 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, वहीं डीजल 74.32 प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर 80.86 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं और डीजल के दाम 73.69 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.
दरअसल, ऑयल कंपनियों ने वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव को देखते हुए 82 दिनों तक रोज कीमतें बदलने के नियम को कुछ समय के लिए रोक दिया था. अब डेली रिवीजन शुरू करने के बाद ईंधन के दाम में लगातार 11वें दिन वृद्धि की गई है. देशभर में ईंधन की कीमतें बढ़ाई गई हैं लेकिन हर राज्य में वैट अथवा स्थानीय बिक्री कर के आधार पर इनके दामों में अंतर हो सकता है.